1,999 रुपये में आया ‘सबसे सस्ता स्मार्टफोन’

नई दिल्ली फीचर फोन बनाने वाली कंपनी जिवी ने गुरुवार को अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया, जिसकी कीमत मात्र 1,999 रुपये है। नई दिल्ली की इस कंपनी को इसकी 2 लाख यूनिट्स बिकने की उम्मीद है|

कंपनी का दावा है कि यह देश में बिकने वाला सबसे सस्ता ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन है।

कंपनी के सीईओ पंकज आनंद ने बताया, ‘हमारा इरादा साफ है। हम कम कीमत पर अच्छी क्वॉलिटी के स्मार्टफोन बनाना चाहते हैं। हम बेहद कम मुनाफे पर यह कर रहे हैं।’ उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी आने वाले कुछ दिनों में लेटेस्ट ऐंड्रॉयड किटकैट ओएस वाले डिवाइस लेकर आएगी।

ड्यूल सिम स्मार्टफोन जिवी जेएसपी 20 ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन के जरिए बेचा जाएगा। इसमें 3.5 इंच (320×480पिक्सल) का डिस्प्ले, 1 गीगा हर्त्ज प्रोसेसर और ऐंड्रॉयड 2.3.5 जिंजरब्रेड ओएस है। इसमें 128एमबी रैम, 256एमबी इनबिल्ट स्टोरेज और माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से इसकी मेमरी को 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जिसके साथ फ्लैश दी गई है। साथ ही 1350mAh की बैटरी भी है।

कंपनी का कहना है कि वह कॉलेजों और अन्य जगहों पर ऐक्टिविटीज़ करके लोगों को इस स्मार्टफोन के बारे में बताएगी और यह भी बताएगी कि इसे कहां से खरीदा जा सकता है। कंपनी का कहना है कि वह कुछ और नए डिवाइस भी लेकर आ रही है।

गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में ही एक अन्य भारतीय कंपनी इंटेक्स ने 2,699 रुपये में ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट वाला एक स्मार्टफोन एक्वा टी2 लॉन्च किया था। मगर जिवी का यह फोन उससे भी सस्ता है।